You are here
Home > Culture > उत्तरायणी कौतिक में सजा भव्य बागेश्वर

उत्तरायणी कौतिक में सजा भव्य बागेश्वर

bagnath

उत्तरायणी कौतिक बागेश्वर-2018





बागनाथ देवता की गोद में सरयू-गोमती नदी के संगम तट पर बसा बागेश्वर इन दिनों सांस्कृतिक रंग में रंगा हुआ है।
तहसील व जनपद बागेश्वर के अन्तर्गत सरयू गोमती व सुष्प्त भागीरथी नदियों के पावन सगंम पर उत्तरायणी मेला बागेश्वर का भव्य आयोजन किया जाता है। 14 जनवरी से उत्तरायणी कौतिक(मेले) का शुभारंभ हो गया है। मान्यता है कि इस दिन सगंम में स्नान करने से पाप कट जाते है बागेश्वर दो पर्वत शिखरों की उपत्यका में स्थित है इसके एक ओर नीलेश्वर तथा दूसरी ओर भीलेश्वर शिखर विद्यमान हैं बागेश्वर समुद्र तट से लगभग 960 मीटर की ऊचांई पर स्थित है।उत्तरायणी मेला सम्पूर्ण कुमायुं का प्रसिद्ध मेला है। मेला अवधि में संगम तट पर दूर-दूर से श्रद्धालु, भक्तजन आकर मुडंन, जनेंऊ सरंकार, स्नान पूजा अर्चना करते है तथा पुण्य लाभ कमाते है विशेषकर मकर संक्रान्ति के दिन प्रातःकाल से ही हजारों की संख्या में स्त्री पुरूष बच्चे बूढें महिलाऐ संगम में डुबकी लगाते हैं। मान्यता है कि वर्ष में सूर्य छः माह दक्षिणायन में व छः माह उत्तरायण में रहता है। मकर संक्रान्ति से सूर्य उत्तरायण में प्रवेश करता है इस समय संगम में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते हैं। मेला अवधि मे बाहर से आये हुये कलाकारों द्वारा विशेष नाटकों का आयोजन होता है स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान स्थानीय संस्कृति का प्रदर्शन किया जाता हैं। दिन में शैक्षिणिक संस्थानों के बालक बालिकाओं द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाते हैं।
बागेश्वर में उत्तरायणी मेला 14 जनवरी शुरू सीएम ने त्रिवेंद्र ने किया मेले का उद्घाटन हुआ जो 20 जनवरी तक चलेगा मेला।
उत्तरायणी कौतिक बागेश्वर 2018 में जौनसारी संस्कृती की कुछ झलकियां
युथ उत्तराखंड टीम मेंबर सुमित रौतेला कल बागेश्वर में उत्तरायणी कौतिक में उपस्थित थे कौतिक की कुछ झलकियां आप लोगो के सामने प्रस्तुत कर रहे है

विडियो पसंद आया तो शेयर करना न भूले हमारा एकमात्र प्रयास है अपनी लोकसंस्कृति को विश्वभर में फैलाना। जय देवभूमि उत्तराखंड।
शेयर और कमेंट करना न भूले | शेयर करें ताकि अन्य लोगों तक पहुंच सके और हमारी संस्कृति का प्रचार व प्रसार हो सके ॥।
देवभूमि उत्तराखंड के रंग युथ उत्तराखंड के साथ🙏

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!